How to loss Weight and what is the source of Weight loss कैसे अपने मोटापे को कम करे और अपने वजन को घटायें

How to loss Weight and what is the source of Weight loss कैसे अपने मोटापे को कम करे और अपने वजन को घटायें

अपने वजन को घटाने का सबसे आसन और लाभकारी तरीका


भारतीय व्यंजन विभिन्न मसालों की पेशकश करते हैं, जो न केवल आपकी स्वाद कलाओं को झुकाते हैं बल्कि स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। काली मिर्च, जो सुस्त व्यंजन को चटपटे व्यंजन में बदल सकती है, वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है।

काली मिर्च विटामिन A, C और K तथा खनिजों, स्वस्थ Faty Acid से भरी हुई होती है| और एक प्राकृतिक चयापचय बूस्टर (Metabolism Booster) के रूप में काम करती है, जो इसे वजन घटाने सहित अनगिनत स्वास्थ्य लाभों का भंडार बनाती है। इसमें पाइपरिन भी शामिल है।

अपने भोजन में काली मिर्च दाल के खाना खाने के बाद शरीर से कैलोरी जलता है, नई वसा कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है और वसा संचय को दबा देता है।

नैदानिक आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ निमामी अग्रवाल और फिट्पास के आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ मेहर राजपूत ने मसाले का उपयोग करने के बारे में कुछ सुझाव दिया है:

* काली मिर्च चबाना उसे चुसना: जो लोग काली मिर्च के जलने वाले गर्म स्वाद को सहन कर सकते हैं वे हर सुबह 1-2 मिर्च के कांटे का उपभोग कर सकते हैं। यह आपके चयापचय को फिर से शुरू करेगा।

* काली मिर्च चाय: चाय में ताजा अदरक और 5 डेन कलि मिर्च को पिस के उबल दे और फिर उसे पीये|

* फल और सब्जी सलाद पर इसे छिड़कें: एक मसालेदार के रूप में काली मिर्च का प्रयोग करें और इसे अपने पसंदीदा सलाद पर आसानी से छिड़क दें। यह न केवल आपकी प्लेट में एक अतिरिक्त स्वाद जोड़ता है बल्कि वजन घटाने में भी सहायता करता है।

* इसे अपना रोजाना पेय जोड़ें: जब कभी भी आप ग्रीष्म ऋतू में निम्बू का शरबत पिए तो काली मिर्च के पाउडर को शरबत में एक चुटकी मिलाये और इससे ताज़ा मसाला-निम्बू-पानी- शरबत बना के पीये| यह न केवल आपका Weight Loss करेगा, बल्कि स्वस्थ आंत और प्रतिरक्षा के लिए भी बहुत ही लाभकारी साबित होगा |

* काली मिर्च का तेल: सादे पानी के गिलास में 100 प्रतिशत शुद्ध काली मिर्च का तेल डालें और नाश्ते से पहले इसका उपभोग करें या इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल करने का एक और विकल्प है।

* काली मिर्च, नई वसा कोशिकाओं को रोकता है: काली मिर्च प्लाज्मा और लिपिड प्रोफाइल में फैटी एसिड, ट्राइग्लिसराइड्स, फॉस्फोलाइपिड्स और कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद करता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और शरीर में नई वसा कोशिकाओं के गठन को कम करने में भी मदद करता है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *