Nobel Prize in literature, Jean- Claude Arnault Swedish Academy Award

Nobel Prize in literature, Jean- Claude Arnault Swedish Academy Award

कथित यौन दुर्व्यवहार पर विवाद के बाद साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया जा सकता है, जिसमें बोर्ड सदस्यों की एक स्ट्रिंग स्वीडिश अकादमी छोड़ती है जो इस नोबेल पुरस्कार को देती है|

नोबेल पुरस्कारों को रद्द करना बहुत दुर्लभ है। 1943 में, आखिरी बार साहित्य पुरस्कार प्रदान नहीं किया गया था| और यह द्वितीय विश्व युद्ध के आधार पर प्रदान किया गया था|

स्वीडिश अकादमी के अधिकारी लुईस हेडबर्ग ने Reuters से कहा कि इस शाम बैठक में मौजूद सदस्य फैसला करेंगे। “हम एक निर्णय लेंगे जो कल 0900 (सीईटी) के एक प्रेस में प्रकाशित होगा।”

इस वर्ष के पुरस्कार की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है, हालांकि यह हमेशा अन्य क्षेत्रों में विजेताओं की प्रस्तुति के साथ अक्टूबर के पहले भाग में ही होती है।

जीवन के लिए चुने गए इसके सदस्य, प्रत्येक वर्ष साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान करते हैं। पिछले विजेताओं में बॉब डायलन (2016), डोरिस लेसिंग (2007) और सैमुअल बेकेट (1 9 6 9) शामिल हैं। इस विवाद ने गोपनीय संस्था को अधिक पारदर्शी बनने के लिए आह्वान किया है।

नवंबर में, 18 महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। कथित घटनाओं में से कई अकादमी से संबंधित संपत्तियों में हुईं। अर्नाल्ट ने सभी आरोपों से इंकार कर दिया है।

1999 से 2009 तक अकादमी के स्थायी सचिव होरेस एग्डाहल की पूर्व पत्नी एबबा विट-ब्रैट्स्ट्रोम और वर्तमान में नोबेल कमेटी फॉर लिटरेचर के सदस्य ने दावा किया कि उनके सदस्यों अर्नुल्ट के कथित दुर्व्यवहार से काफी हद तक अनजान थे।

संगठन ने अपनी पत्नी, कवि और लेखक कैटरीना फ्रॉस्टेंसन को 18 व्यक्तियों की समिति से हटाने के खिलाफ वोट दिया।

अर्नाल्ट और फ्रॉस्टेंसन द्वारा संचालित एक सांस्कृतिक केंद्र कुल्टरप्लाट्स फोरम को वित्त पोषण प्रदान करके ब्याज नियमों के अपने संघर्ष के उल्लंघन के लिए अकादमी में भी आग लग रही है|

अगले दिन, अकादमी के स्थायी सचिव सारा डैनियस ने कहा कि संस्थान ने रिपोर्ट किए गए आरोपों और अतिरिक्त दावों के प्रकाश में अर्नुल्ट के साथ सभी संबंधों को काट दिया था| लेकिन अकैडमी के सदस्यों के रिश्तेदारों ने अपने हाथों में “अवांछित अंतरंगता” अनुभव किया था। अब तक, स्वीडिश अकादमी के छह सदस्य डैनियस समेत नीचे उतर गए हैं।

फोटोग्राफर और सांस्कृतिक आकृति जीन-क्लाउड अर्नाल्ट, जो अकादमी के सदस्य और लेखक कैटरीना फ्रॉस्टेंसन के साथ विवाहित हैं, ने यौन दुर्व्यवहार और विजेताओं के नामों को लीक करने के सभी आरोपों से इंकार कर दिया है।

अकादमी के 18 सदस्यों में से छह सदस्यों ने पिछले साल के अंत में हुए विवाद के बाद कदम उठाया है जबकि दो अन्य सदस्य अन्य कारणों से अकादमी के काम में भाग नहीं ले रहे हैं।

स्वीडिश अकादमी ने पिछले महीने एक बयान में कहा था कि यह गंभीर संकट का सामना कर रहा था और स्वीकार किया कि 1786 में किंग गुस्ताव तृतीय द्वारा स्थापित संस्थान में विश्वास और शाही संरक्षण के तहत अभी भी कमजोर पड़ गया था।

शांति पुरस्कार विजेताओं को नार्वेजियन समिति द्वारा चुना जाता है। अन्य स्वीडिश संसथान विज्ञानं के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान करते है|

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *